जिला अधिकारी पिथौरागढ़ ने दिए निर्देश,खुले में फेंके जा रहे कूड़े पर करें नियंत्रण

पिथौरागढ़: जनपद में फैल रहे पीलिया और टाइफाइड के संक्रमण को देखते हुए नगर में सफाई व्यवस्था को लेकर जिला अधिकारी रीना जोशी ने जिला कार्यालय पिथौरागढ़ में बैठक की। इस दौरान जिला अधिकारी ने ईओ नगर पालिका राजदेव जायसी को निर्देश दिए कि नगर में खुले में फेंके जा रहे कूड़े पर नियंत्रण लगाने का कार्य किया जाए। सूखे और गीले कूड़े का अलग-अलग निस्तारण किया जाए।

जिलाधिकारी ने नगरपालिका ईओ को निर्देश दिए कि नगर में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सभी वार्ड मेंबर्स से वार्ता करें और सभी वार्ड मेंबर्स अपने-अपने वार्डों की जनता को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग करके निस्तारित करने के लिए जागरूक करें। कूड़े को खुले में इधर-उधर न फेंके नगर को साफ सुथरा बनाने के लिए सभी नगर वासियों को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा। नगर पालिका अधिकारी वार्ड में जा कर स्वच्छता सर्वे करें और स्वच्छता समितियों के कर्मचारियों से वार्ता कर कूड़ा उठाने का समय को बढ़ाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने ईओ को यह भी निर्देशित दिए कि नगर में पॉलिथीन के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया जाए और इस्तेमाल करने वालों का दंड स्वरूप चालान भी किया जाए। इसके साथ ही मांस खुले में बेचने वाले विक्रेताओं पर भी चालान की कार्यवाही की जाए। खुले में बिक खाद्य पदार्थों की जांच करें और दुषित होने पर खाद्य पदार्थों पर रोक लगाने का कार्य करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, अपर जिला अधिकारी फिंचाराम चौहान, एसडीएम सदर अनुराग आर्य, नगर पालिका ईओ राजदेव जायसी, एनबी पांडे आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।