सगंध पौधा केंद्र सेलाकुई में बाइ बैक गारेंटी विंडो की सुविधा सुनिश्चित की जाए

विकासनगर। विकासनगर मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष विपुल जैन ने सगंध पौधा केंद्र सेलाकुई (जिला देहरादून में उत्तराखंड सरकार का प्रमुख जड़ी बूटी केंद्र) को किसानों की आय सुरक्षित करने के लिए अन्य राज्यों की तर्ज पर बाइ बैक गारेंटी विंडो की सुविधा सुनिश्चित किए जाने की माँग कृषि बागवानी सचिव उत्तराखंड से की है।
विपुल जैन ने कृषि सचिव से माँग की कि पूर्व में जिले के किसानों को सगंध केंद्र द्वारा स्टीविया पौध निर्धारित कंपनी द्वारा दिलवाई गई थी परंतु जिस कंपनी द्वारा किसानों को खरीद करवाई गई उसने ना तो उपज का सही दाम दिया, ना ही फसल का इंस्पेक्शन नेशनल हार्टिकल्चर बोर्ड टीम द्वारा समय पर करवाया।
साथ साथ किसानों द्वारा लेमनग्रास लगाने पर लेमनग्रास तेल का तय दाम ना मिलने से किसानों को करजे की गंभीर देनदारियाँ चुकाने के कारण जमीन बेचने को (लांघा, प्रतीतपुर, धर्मावाला आदि गाँव में) मजबूर होना पड़ा। किसानों को खड़ी फसल कुछ वर्ष पूर्व जलानी पड़ी। भविष्य में दालचीनी आदि आदि अन्य औषधि एवं जड़ी बूटी की पौध किसानों को उसके उपज की निर्धारित खरीद दर तय करने के उपरांत ही दी जाएँ जिससे प्रदेश के किसान को उपज को बेचने को दर दर ना भटकना पड़े। जिस तरह उद्योग नीति उद्यमी के हित में बनायी जाती है उसी तर्ज पर कृषकों की उपज नीति भी उत्तराखंड के किसानों के हित में बनायें जाने की माँग पूर्व मंडी अध्यक्ष ने सचिव उत्तराखंड से की है। केंद्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत रिवाल्विंग फण्ड की निरंतर व्यवस्था रहने से उत्तराखंड राज्य के किसानों की आय में निश्चित ही वृद्धि हो सकेगी।