ट्रैफिक नियमावली व सुरक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग

देहरादून। पूर्व मंडी अध्यक्ष विकासनगर विपुल जैन ने मुख्य सचिव उत्तराखंड S.S. संधु से उत्तराखंड स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम में हिमाचल राज्य की तर्ज पर ट्रैफिक नियमावली एवं सुरक्षा एवं जरूरी ट्रेनिंग विषय को सम्मिलित किए जाने की माँग की है। प्रदेश में लगातार सड़कों पर बड़ते छोटे ,बड़े वाहन का दबाव ,पर्याप्त जरूरी प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के अभाव में आमजन की जिंदगी की सुरक्षा खतरे की बड़ा रहा है। प्रदेश यातायात पुलिस के रजिस्टर, निरंतर दुर्घटना की गिनती के बड़ते आँकड़े साफ बयान कर रहें है।
ट्रैफिक संबंधित उक्त पाठ्यक्रम सम्मिलित किए जाने से बाल्य काल से ही आने वाली पीढ़ी वाहन चालन में सावधानी का पाठ पड़ने से नियम का पालन करेगी साथ साथ अन्य मित्रों ,परिजनों को भी इसके लाभ हानि से अवगत कराकर कर्तव्यबोध का एहसास करायेगी। आज ज्यादा हॉर्न, प्रेशर हॉर्न, स्पीड ओवरटेकिंग गलत ओवरटेकिंग आदि आदि से महिलायें, बुजुर्गो, बच्चों को होने वाली परेशानी से शिक्षित होने पर बचा जा सकेगा।
समाज की बड़ी भागीदारी से ही इस गंभीर समस्या का समाधान संभव हो पाएगा। मुख्य सचिव उत्तराखंड ने उक्त विषय में शीघ्र ही कार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिया है।