विदेशी मेहमानों से गुलजार हुआ टिहरी का ओणी गांव

देहरादून, नीरज कोहली। टिहरी के ओणी गांव में विदेशी प्रतिनिधियों ने आंगनबाड़ी केंद्र, नरेंद्रनगर फॉरेस्ट डिवीजन शिवपुरी रेंज की ओर से स्थापित इंटरप्रिटेशन सेंटर, पंचायत भवन, बर्तन बैंक, ग्रामीण बचत बैंक शासकीय प्राथमिक विद्यालय, दुग्ध उत्पादन केंद्र, पॉलीहाउस और मिल्क कलेक्शन सेंटर का भ्रमण किया। इस दौरान विदेशी मेहमान उत्तराखंड की लोक संस्कृति, ग्रामीण परिवेश, जीवन शैली, पारंपरिक लोक कला, जैविक खेती आदि से भी रूबरू हुए। विदेशी प्रतिनिधियों ने ओणी गांव के पंचायत भवन में ग्राम सभा की बैठक में भाग लिया और केंद्र व राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण विकास के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। विदेशी मेहमानों ने आंगनबाड़ी केंद्र में छोटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित गतिविधियों को देखा। साथ ही उससे जुड़े विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। विदेशी मेहमानों ने इंटरप्रिटेशन सेंटर में वन विभाग और ग्रामीणों की बैठक में शिरकत की। इसके अलावा उन्होंने स्कूल में जाकर छात्रों से बातचीत की।
तीन दिवसीय जी-20 बैठक के समापन के बाद डेलीगेट्स टिहरी के ओणी गांव पहुंचे। जहां उन्होंने भारत के गांवों की झलक देखी। ओणी गांव में विदेशी मेहमानों का तिलक लगाकर जोरदार स्वागत किया गया और उन्हें तुलसी की माला पहनाई गई। विदेशी मेहमानों ने ओणी गांव के भ्रमण के दौरान ग्रामीण परिवेश से लेकर उत्तराखंड की संस्कृति को करीब से जानने की कोशिश की।
नरेंद्रनगर में विदेशी मेहमानों के स्वागत में उत्तराखंड की आध्यात्मिकता, तीर्थाटन और सांस्कृतिक विरासत की प्रस्तुतियां दी गईं। जिसे देख मेहमान अभिभूत हो गए।
नरेंद्रनगर में जी-20 समिट के तहत प्रतिनिधियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र’ की बैठक में विश्वभर में भ्रष्टाचार से निपटने पर वार्ता की। साथ ही भ्रष्टाचार से अर्जित की गई संपत्तियों की वसूली पर मजबूत कानून बनाने पर जोर दिया है।बैठक में लोकतंत्र की मजबूती, आर्थिक स्थिति, भ्रष्टाचार और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में जी-20 के प्रतिनिधियों ने विभिन्न सत्रों में इसके लिए सख्त कानून बनाने पर मंथन किया।
डेलीगेट्स ने बैठक भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए कानून प्रवर्तन से संबंधित अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सूचना साझा करने के लिए भी सभी देश आपसी समन्वय स्थापित कर मजबूत करने पर जोर दिया। ताकि, भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सके। साथ ही जनता का विश्वास भी सरकारों के प्रति बढ़े। गौर हो कि उत्तराखंड में जी-20 की दो बैठकें हो चुकी है। जिसमें पहली बैठक रामनगर तो दूसरी बैठक नरेंद्रनगर में संपन्न हो गई है। यह एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक थी।
विदेशी मेहमानों को राज्य का स्थानीय भोजन परोसा गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत बांसुरी वादक तिलक विश्वास और तबला मास्टर संतोष कुमार ने किया। इसके साथ ही सांस्कृतिक कलाकारों ने गढ़ वंदना, थाड्या, चोफला, संतूर वादन की प्रस्तुति दी।