राम चित्र कथा ने दूनवासियों को किया मंत्रमुग्ध

देहरादून, नीरज कोहली। संस्कार भारती और डॉ. उषा आरके ने फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (फ्लो) और केएसएम फिल्म प्रोडक्शंस के सहयोग से आज ओलंपस हाई के ऑडिटोरियम में श्राम चित्र कथाश् का आयोजन किया। इस अनूठी प्रदर्शनी ने दर्शकों को एक मंत्रमुग्ध अनुभव प्रदान करने के लिए नृत्य और चित्रमय सुलेख के कला रूपों का एक अनूठा प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में वित्त मंत्री उत्तराखंड प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक एवं प्रदेश प्रमुख संस्कार भारती सविता कपूर और अध्यक्ष बाल आयोग डॉ. गीता खन्ना उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध सुलेख कलाकार परमेश्वर राजू द्वारा रामायण सचित्र सुलेख और इंटरैक्टिव सत्र के भव्य उद्घाटन के साथ हुई। कलाकार के कुशल हाथों से सुलेख की जटिलताओं को जीवंत होते देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे। इंटरैक्टिव सत्र के माध्यम से प्रतिभागियों को कलाकार के साथ बात करने और चित्रात्मक सुलेख की आकर्षक दुनिया में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का सुनेहरा मौका मिला। सुलेख मुख्य रूप से टाइपोग्राफिक है, और परमेश्वर राजू एकमात्र कलाकार हैं जिन्होंने चित्रात्मक सुलेख की इस नई शैली का निर्माण किया है। इसके बाद, प्रसिद्ध नर्तक सत्यनारायण राजू द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली राम कथा नृत्य की प्रस्तुति दी गयी। सुंदर गतिविधियों और अभिव्यंजक कहानी के साथ, राजू ने दर्शकों को भगवान राम की पौराणिक दुनिया का अनुभव कराया। भगवन राम के जीवन में महत्वपूर्ण मोड़ लाने में सहायक मुख्य पात्रों के मनमोहक चरित्र-चित्रण ने कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में नृत्य की शक्ति का प्रदर्शन करते हुए सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।
कला सलाहकार और पूर्व सांस्कृतिक निदेशक, भारतीय दूतावास, मॉस्को, डॉ. उषा आरके ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, ष्श्राम चित्र कथाश् में नृत्य और चित्रात्मक सुलेख के मिश्रण ने एक अद्वितीय कलात्मक प्रयास प्रस्तुत किया है। इस कार्यक्रम ने हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बेहद खूबसूरती से दर्शाया है। देहरादून के कला प्रेमियों के उत्साह को देख मैं इस शहर में कई और अनूठी अवधारणाएं लाने के लिए उत्साहित हूं। फ्लो उत्तराखंड की चेयरपर्सन अनुराधा मल्ला ने इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, ष्हमें ऐसे कार्यक्रमों से जुड़ने पर गर्व है जो हमारी समृद्ध संस्कृति को दर्शाने के लिए कला रूपों को खूबसूरती से प्रदर्शित करते हैं। फ्लो कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह सहयोग संस्कार भारती और डॉ. उषा आरके के साथ प्रतिभा और रचनात्मकता का एक अद्भुत प्रदर्शन साबित हुआ है।ष्
राम चित्र कथा कार्यक्रम ने कलाकारों और कला प्रेमियों को एक साथ लाने और नृत्य और चित्रात्मक सुलेख की सुंदरता की सराहना करने के लिए एक मंच प्रदान करने के रूप में कार्य किया। यह देहरादून के सांस्कृतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण पहल साबित हुआ, जो शहर के संपन्न कला समुदाय को प्रदर्शित करता है। इस अवसर पर कुनाल शमशेर मल्ला, अनुराग चैहान, फ्लो के सदस्यों के साथ-साथ ओलंपस हाई के स्टाफ और छात्र भी उपस्थित रहे।