स्पिक मैके ने छात्रों के लिए मणिपुर के पुंग चोलम और थांग ता प्रस्तुति की आयोजित

देहरादून, नीरज कोहली। स्पिक मैके ने डॉल्फिन पीजी इंस्टीट्यूट और भारतीय सैन्य अकादमी में खुमुकचम रोमेंद्रो सिंह एंड ग्रुप द्वारा मनमोहक पुंग चोलम (संकीर्तन) और थांग ता (मणिपुरी मार्शल आर्ट) की प्रस्तुति आयोजित करी। तीन दिवसीय सर्किट में, माउंट लिटेरा जी स्कूल, राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, द एशियन स्कूल और द दून स्कूल सहित विभिन्न संस्थानों में भी प्रदर्शन आयोजित किए गए।
कार्यक्रम की शुरुआत खुमुकचम रोमेंद्रो सिंह, येंगखोम धर्मराज सिंह, मयांगलंबम हरिचंद्र सिंह, सनासम रोजर सिंह और अमोम रोजित सिंह सहित कलाकारों के प्रतिभाशाली समूह द्वारा पुंग चोलम के प्रदर्शन से हुई। यह पारंपरिक मणिपुरी नृत्य, जिसे अक्सर मृदंगा कीर्तन या धूमल कहा जाता है, लय और गति का एक जटिल मिश्रण है। पुंग चोलोम की विशेषता इसकी लयबद्ध ढोल वादन है, जो विशेष रूप से पुरुष कलाकारों द्वारा नाता संकीर्तन के भाग के रूप में या एक स्टैंडअलोन प्रस्तुति के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।
प्रदर्शन के दौरान, पुंग चोलम नृत्य में जटिल फुटवर्क, सुंदर चाल और शारीरिक अभिव्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाई गई। इसमें 40 से अधिक जटिल ताल और संचार शामिल रहे जिन्होंने विशिष्ट लयबद्ध रचनाओं का प्रतिनिधित्व किया। उल्लेखनीय तालों में तीनताल (7 मात्रा), चरितल (14 मात्रा), तंचप (8 मात्रा), राजमेल (7 मात्रा), मेनकूप (6 मात्रा) आदि शामिल रहे। दिलचस्प बात यह है कि, इन तालों का नाम भगवान कृष्ण की त्रिभंग मुद्रा से लिया गया है, जो कला के भीतर आध्यात्मिक संबंध को और भी स्पष्ट करता है।
ढोल वादकों ने कुशलता से गड़गड़ाहट, पक्षियों की आवाज और जानवरों की आवाज जैसी ध्वनियाँ उत्पन्न कीं। यह भक्ति रस का एक प्रमाण है और विशेष रूप से पुरुष कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो हर मनोरम प्रदर्शन में अपने जुनून और समर्पण को शामिल करते हैं।
प्रस्तुति के दूसरे भाग में थांग ता को प्रदर्शित किया गया, जो एक छोटे से पूर्वोत्तर राज्य की पारंपरिक मार्शल आर्ट शैली है। थांग ता, जिसे ह्येन लाललोंग के नाम से भी जाना जाता है, की उत्पत्ति मणिपुर के युद्ध जैसे इतिहास से हुई है। प्रस्तुतियों के माध्यम से मणिपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उदाहरण पेश किया गया, जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे। इसे ओकराम थोंगलेंनगाम्बा मीटेई, नोमेइकापम चैलेंजर मीटेई और हाओबिजम प्रिथिंगम्बा मीटेई सहित कुशल कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस कला रूप में महारत हासिल करने की उनकी यात्रा के बारे में एक छात्र की पूछताछ के जवाब में, कलाकारों में से एक ने स्पष्ट रूप से कहा, बचपन से ही यह कला रूप हमारी शिक्षा का एक अभिन्न अंग रहा है जो हमें हमारे स्कूलों में पढ़ाया जाता है। यह सिर्फ एक कौशल नहीं है जिसे हासिल किया जा सकता है, बल्कि एक विरासत की तरह है जिसे एक जुनून की तरह शुरू से ही अपनाया जाता है।