पुलिस मुठभेड में एक बदमाश घायल दो गिरफ़्तार

देहरादून। तिमली धर्मावाला के जंगलों में पुलिस व यू.पी. के बदमाशों के बीच मुठभेड हुई। मुठभेड के दौरान बदमाश ने पुलिस टीम पर फायर किया। पुलिस की जवाबी कार्यवाही में मुजफ्फरनगर के बदमाश के पैर में गोली लगी, घायल अवस्था में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना में शामिल 2 अन्य बदमाशो को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया। घटना की सूचना पर एसएसपी अजय सिंह मौके पर पहुँचे,घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए उन्होंने अधिकारियों से घटना के संबंध में जानकारी ली और घटना में शामिल अन्य अभियुक्तों की जल्द गिरफ्तारी के निर्देश दिए। पुरानी रंजिश के चलते वादी को सबक सिखाने के इरादे से वादी की पत्नी के मौसेरे भाई ने ही घटना की साजिश रची थी। घटना के दिन अभियुक्त द्वारा अपने यूटिलिटी वाहन से घटना में शामिल अन्य बदमाशों को घटनास्थल तक पहुँचाया था। घटना में शामिल अभियुक्तों का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है, मुज्जफरनगर, सहारनपुर में उनके खिलाफ कई अभियोग दर्ज हैं।
6 जून को वादी फुरकान पुत्र स्व0 जिन्दा हसन निवासी ग्राम खुशहालपुर थाना सहसपुर पर सूचना दी गई कि 5-6 जून की रात को 4 अज्ञात बदमाशों के द्वारा वादी के घर में घुसकर तमंचे की नोक पर उन्हें बन्धक बनाकर घर से 70 हज़ार रूपये नगदी व ज्वैलरी तथा स्कूटी संख्या यू0के0-16-ई-8417 लूटकर ले गये हैं। सूचना के आधार पर थाना सहसपुर पर मु0अ0सं0-173/2024 धारा -392/342 भादवि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। घटना की गम्भीरता के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घटना के अनावरण तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु तत्काल 4 अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा घटनास्थल व उसके आस-पास आने जाने वाले सभी मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरांे के अवलोकन किया गया। साथ ही सुरागरसी पतारसी करते हुए पूर्व में इस प्रकार की घटनाओं में शामिल अभियुक्तों तथा जेल से छूटे पूर्व अपराधियों के सत्यापन की कार्यवाही करते हुए मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय किया गया। इसके अतिरिक्त 3 टीमो को सीमावर्ती जनपदों (सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, पौंटा साहिब) के अपराधियो की जानकारी एवं पतारसी/सुरागरसी हेतु रवाना किया गया।
पुलिस द्वारा अभियुक्तों के सम्बन्ध में जानकारी हेतु लगातार किये जा रहे प्रयाासों के दौरान आज पुलिस टीम को मखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि खुशहालपुर डकैती में शामिल बदमाश एक बार फिर एक यूटिलिटी वाहन से पुनः किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए वापस देहरादून आ रहे हैं। प्राप्त सूचना के आधार पर आज तड़के तिमली क्षेत्र के अंतर्गत दर्रारेट बैरियर के पास चौकिंग के दौरान पुलिस टीम द्वारा सहारनपुर की ओर से आ रहे एक यूटिलिटी वाहन को रोकने का प्रयास किया गया तो वाहन चालक तेज रफ्तार से पुलिस बैरियर को तोड़कर धर्मावाला की ओर वाहन को लेकर फ़रार हो गया। पुलिस टीम द्वारा वाहन का पीछा करने पर उक्त वाहन तिमली से धर्मावाला के बीच जंगल में पेड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसी दौरान यूटिलिटी चालक बदमाश रमजानी पुत्र इशराक निवासी गंदेवड़ा सहारनपुर उत्तर प्रदेश को पुलिस द्वारा मौके से गिरफ्तार किया गया, जबकि वाहन में सवार दूसरा बदमाश बबलू बादशाह पुत्र नईम निवासी किदवई नगर, मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश द्वारा पुलिस टीम पर फायर कर जंगल की ओर भागने लगा पुलिस टीम द्वारा की गई जवाबी कार्यवाही में अभियुक्त बबलू उर्फ बदमाश के पैर पर गोली लगी, घायल बदमाश को पुलिस टीम द्वारा उपचार के लिए तत्काल नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। मौके पर पुलिस टीम को अभियुक्त के कब्जे से एक 315 बोर का तमंचा व 2 कारतूस बरामद हुए।
मुठभेड़ की सूचना पर एसएसपी देहरादून द्वारा स्वयं मौके पर पहुंचकर उपस्थित अधिकारियों से घटना के संबंध में जानकारी ली गई, साथ ही विकास नगर अस्पताल में जाकर मुठभेड़ में घायल बदमाश के संबंध में जानकारी लेते हुए घटना में प्रकाश में आये अन्य अभियुक्तों की जल्द गिरफ्तारी के उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। अभियुक्त से पूछताछ में उनके द्वारा अपने 04 अन्य साथियों के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया जाना बताया गया, अभियुक्त से पूछताछ के आधार पर घटना में शामिल 01 अन्य अभियुक्त फरीद उर्फ नजीर पुत्र लतीफ निवासी कैलाशपुर सहारनपुर उ0प्र0 हाल पता नई बस्ती पिरान कलियर हरिद्वार को पुलिस द्वारा हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया। घटना में अभियुक्त फरीद का पुत्र सलमान तथा 2 अन्य अभियुक्त फरार चल रहे हैं, जिनकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमों को सम्भावित स्थानों पर रवाना किया गया है।
पूछताछ में अभियुक्त रमजान द्वारा बताया गया कि वह वादी फुरकान की पत्नी का मौसेरा भाई है। लगभग डेढ से 02 वर्ष पूर्व फुरकान का उसकी भाभी गुलशाना, जो उसकी मौसेरी बहन भी है, के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो गया था तथा तभी से दोनो परिवारो की आपसी रंजिश चल रही है, जिसका बदला लेने के लिये उसके द्वारा अपने गांव के नसीम उर्फ छीन्टा से सम्पर्क कर लूट करने की योजना बनाई, घटना को अंजाम देने के लिये नसीम द्वारा अपने अन्य साथियों 01. बबलू बादशाह, 02.असलम फरीद, 03. सलमान, 4. साबिर को अपने साथ शामिल कर लिया। योजना के मुताबिक दिनांक 05/06-06-24 की रात्रि रमजानी अपने यूटिलिटी वाहन से पांचो अभियुक्तों को लेकर सहसपुर आया तथा गांव से पहले ही उसके द्वारा पांचो अभियुक्तों को वाहन से उतार दिया तथा वहीं रूककर उनका इंतेजार करने लगा। अभियुक्त नसीम की खुशहालपुर में रिश्तेदारी थी, जिस कारण वह अक्सर खुशहालपुर आया/जाया करता था तथा घर व गांव में आने-जाने वाले प्रत्येक रास्ते से अच्छी तरह वाकिफ था। अभियुक्तों द्वारा स्वंय को पुलिस अधिकारी बताकर वादी के घर में प्रवेश किया तथा परिजनों को बंधक बनाकर घटना को अंजाम दिया। घटना करने के बाद सभी अभियुक्त वापस उसी जगह पर मिले जहां रमजानी ने उन्हें छोडा था। उसके पश्चात 02 अभियुक्त वादी से लूटी गई स्कूटी तथा शेष अभियुक्त रमजानी के साथ उसके यूटिलिटी वाहन से फरार हो गये।