मंत्री रेखा आर्या ने ली खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग की समीक्षा बैठक

देहरादून। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा के सभागार में विभाग की समीक्षा बैठक की जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। मंत्री रेखा आर्या ने भंडारण के लिए गोदामों की मौजूदा स्थिति पर जानकारी प्राप्त की और गोदामों को हाइटेक स्टोरेज हॉल में तब्दील करने  व इन्हें तकनीक से जोड़ने पर बल दिया। मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों को विभाग से जुड़ी योजनाओं में टेक्नोलॉजी के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया। बैठक में  खाद्य मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के भुगतानों की भी जानकारी विभाग से प्राप्त की और बकाया बचे भुगतान का जल्द से जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया।
साथ ही मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना पर मिल रहे अच्छे फीडबैक पर मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारे अंत्योदय और प्राथमिक परिवार कार्ड धारक योजना का पूरा लाभ ले रहे हैं। बैठक मे डोर स्टेप डिलीवरी योजना की भी समीक्षा की गई जिसके अंतर्गत अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के मैदानी जिलों में 99 फीसदी कवरेज कर लिया गया है तथा पर्वतीय क्षेत्रों में भी तेजी से सैचुरेशन की तरफ बढ़ रहे हैं।
साथ ही मंत्री रेखा आर्या  ने  पी.एच.एच, अंत्योदय और राज्य खाद्य योजना के कार्ड धारकों के लिए राशन किट मुहैया कराने के लिए विभाग को प्रस्ताव बनाने हेतु भी निर्देशित किया। इसका लिए दूसरे राज्यों की योजनाओं का अध्ययन कर राशन किट में नमक, तेल, चाय, मसाले समेत मूलभूत चीजें  मुहैया करने के लिए प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देशित किया है। इसके अतिरिक्त मंत्री ने 2024-25 की धान खरीद की व्यवस्थाओं की जानकारी विभाग से ली। बैठक में  प्रमुख सचिव एल. फैनई, अपर सचिव रुचि मोहन रयाल, आयुक्त हरि चंद्र सेमवाल, अपर आयुक्त  पी. एस. पांगती सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।