आईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल ने हरिद्वार में ली अपराध समीक्षा बैठक, दिए जरूरी दिशा-निर्देश  

हरिद्वार। आईजी गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल द्वारा जनपद हरिद्वार पुलिस कार्यालय में अपराध समीक्षा बैठक ली गई। आईजी ने विगत माह में हरिद्वार में घटित सनसनीखेज घटनाओं के सफल अनावरण पर सभी को बधाई दी साथ ही जिले की कानून व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। बैठक के दौरान द्वारा गंभीर अपराधों हत्या, लूट, डकैती के अनावरण हेतु शेष अभियोगों की सर्किलवार तत्पश्चात थानेवार समीक्षा कर लंबित मामलों के अनावरण पर जोर देने हेतु निर्देशित किया गया। जिन थाना क्षेत्र में रिकवरी का प्रतिशत कम रहा उस पर आपत्ति दर्ज करते हुए तत्काल उसमें सुधार कर आवश्यक कार्रवाई करने हेतु कहा गया एवं कहा कि जघन्य अपराध घटित होने पर सर्किल ऑफिसर तत्काल मौके पर पहुंचकर साक्ष्य संकलन हेतु समय से टीम गठित कर अनावरण के वैज्ञानिक तरीके से प्रयास किये जायें। वाहन चोरी की घटनाओं में एकाएक हुई बढ़ोत्तरी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए टीमें गठित कर इसमें सुधार हेतु कहा। इस संदर्भ में क्या रणनीति अपनाई जा रही है के बारे में भी विस्तृत चर्चा की।
इसके लिए बृहद रूप से सत्यापन एवं निरन्तर सायं के समय चौकिंग अभियान चलाये जाने पर जोर दिया। बलवे के लंबित मुकदमों की समीक्षा के दौरान थाना स्तर पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न कर गुण दोष निर्धारित करते हुए गिरफ्तारी किए जाने पर जोर दिया एवं कहा की समस्त पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में रात्रि के समय थानावार ओ.आर का समय निर्धारित करते हुए अपने निकट पर्यवेक्षण में विवेचनाओं का निस्तारण करें। महिला संबंधी अपराधों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निस्तारण एवं गहनता से जांच कराए जाने पर जोर दिया एवं कहा की अगर गलत मुकदमा हुआ है तो तत्काल कार्यवाही अमल में लाई जाये पीड़ित द्वारा विवेचना में जो साक्ष्य दिये जा रहे है उसे विवेचना में अवश्य शामिल किये जाये। दुष्कर्म के अभियोगों में गहनता से विवेचक द्वारा नए कानून के अनुरूप वैज्ञानिक तरीके से साक्ष्य एकत्र करते हुए पूर्ण रुप विधिक कार्यवाही अमल में लायी जाये कोई भी निर्दाेष व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही नही होनी चाहिए।
वांछित अपराधियों में कुछ वांछित अपराधी काफी वर्षों गिरफ्तार नहीं हो रहे है जिनपर सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी विधिक परामर्श लेते हुए आवश्यक कार्यवाही के साथ नियमानुसार इनाम घोषित कराएं एवं टीम बनाकर सूनियोजित तरीके से इस पर बढ़िया कार्रवाई करें एवं कहा कि मुख्यालय स्तर से जितने भी अभियान चलाए जा रहे हैं उनका मेरे द्वारा भी पर्यवेक्षक किया जा रहा है इसलिए जनपद में सभी अधिकारी इस पर विशेष रुचि लें। थाने में आने वाले फरियादियों की समस्या सम्बन्धित प्रभारी द्वारा अवश्य सुनी जाये जिससे की पीड़ित इधर ऊधर अनावश्यक दौड़-भाग न करें भूमि सम्बन्धी अपराधों में अभिलेखों को भली भांति अवलोकन करने के बाद ही आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाये जिससे की सही व्यक्ति को न्याय प्राप्त हो सके। जनपद एवं थानास्तर पर टीम बनाकर कार्य किया जाये जिससे की अपराधों पर हम काफी हद तक रोक लगा सकते हैं। जो कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे है उन्हे जनपद स्तर पर उचित पुरुष्कार से अवश्य सम्मानित किया जाए। इससे फोर्स का मनोबल बढ़ता है और उनमें अच्छे काम करने का जज्बा जन्म लेता है। सीएम पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए उस कार्यवाही करें साथ ही पीडित से वार्ता कर उसकी समस्या का समाधान अवश्य करें साथ ही पीडितों द्वारा विभिन्न माध्यमों से प्रेषित किये जाने वाले वर्ष 2023 के जो प्रार्थना पत्र लम्बित चल रहे है सम्बन्धित पुलिस अधीक्षक एवं क्षेत्राधिकारी अपने अपने सर्किल में समीक्षा करते हुए 15 दिवस के भीतर अनावरण करते हुए अनुपालन से अवगत कराएं। पुलिस कर्मियों के विरुद्ध शिकायत प्राप्त होने पर उसकी जांच राजपत्रित स्तर के अधिकारी से कराते हुए अगर वह दोषी पाया जाता है तो उसपर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाये। अनुशासनहीनता किसी भी दशा में विभाग में क्षम्य नहीं है।
अपराध गोष्ठी के बाद पुलिस महानिरीक्षक पुलिस लाइन रोशनाबाद गए जहां माननीय सर्वाेच्च न्यायालय के आदेश के क्रम में गढ़वाल रेंज के विभिन्न थानों के एनडीपीएस संबंधी ऐसे मामले जिनमें समस्त विधिक कार्रवाई पूर्ण हो चुकी हो और जिनकी कोई भी अपील किसी भी न्यायालय में लंबित न हो, के मालों के जनपदों के दो एसएसपी की उपस्थिति में डिस्पोज आफ करने हेतु सदर मालखाना पुलिस लाइन उपस्थित आए। आईजी गढ़वाल की अध्यक्षता में एसएसपी हरिद्वार एवं एसएसपी देहरादून की उपस्थिति में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की गई। उक्त अपराध गोष्ठी के दौरान एसएसपी प्रमेंद्र डोभाल,एसपी सिटी स्वतन्त्र कुमार सिंह, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, सीओ मंगलौर विवेक कुमार, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ रुड़की नरेंद्र पंत, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल व जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।